PHISHING ATTACKS IN HINDI - Rifaul hasan

Breaking

Tuesday 12 May 2020

PHISHING ATTACKS IN HINDI

PHISHING ATTACKS IN HINDI


यह विकल्प बाकी की तुलना में बहुत अधिक कठिन है, लेकिन किसी के खाते को हैक करना भी सबसे आम तरीका है। फ़िशिंग के सबसे लोकप्रिय प्रकार में एक नकली लॉगिन पेज बनाना शामिल है। पृष्ठ को आपके शिकार को ईमेल के माध्यम से भेजा जा सकता है और बिल्कुल फेसबुक लॉगिन पृष्ठ की तरह दिखाई देगा। यदि पीड़ित लॉग इन करता है, तो फेसबुक के बजाय आपको जानकारी भेज दी जाएगी। यह प्रक्रिया कठिन है क्योंकि आपको एक वेब होस्टिंग खाता और एक फर्जी लॉगिन पृष्ठ बनाना होगा।


ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह होगा कि फेसबुक लॉगिन पेज की एक सटीक प्रतिलिपि बनाने के लिए वेबसाइट को क्लोन करने के बारे में हमारे गाइड का पालन करें। फिर आपको केवल एक पीड़ित व्यक्ति द्वारा लॉगिन विवरण को कॉपी / स्टोर / ईमेल करने के लिए सबमिट फॉर्म को ट्वीक करना होगा। यदि आपको सटीक चरणों की सहायता की आवश्यकता है, तो एलेक्स लोंग द्वारा नुल बाइट पर विस्तृत निर्देश उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ता अब अन्य लिंक के माध्यम से फेसबुक में लॉग इन करने के साथ बहुत सावधान हैं, हालांकि, और ईमेल फ़िशिंग फ़िल्टर हर दिन बेहतर हो रहे हैं, जिससे कि यह पहले से ही कठिन प्रक्रिया में जोड़ता है। लेकिन, यह अभी भी संभव है, खासकर यदि आप पूरी फेसबुक वेबसाइट को क्लोन करते हैं।

How to Protect Yourself | अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें

  • ईमेल के माध्यम से लिंक पर क्लिक न करें। यदि कोई ईमेल आपको एक लिंक के माध्यम से फेसबुक में प्रवेश करने के लिए कहता है, तो सावधान रहें। पहले URL की जाँच करें (यहाँ पर क्या देखना है इसके बारे में एक बढ़िया गाइड है)। यदि आपको अभी भी संदेह है, तो सीधे मुख्य वेबसाइट पर जाएं और जिस तरह से आप करते हैं, उसे लॉगिन करें।
  • फ़िशिंग केवल ईमेल के माध्यम से नहीं किया गया है। यह किसी भी वेबसाइट / चैट रूम / टेक्स्ट मैसेज / आदि पर भी कोई भी लिंक हो सकता है। यहां तक कि जो विज्ञापन पॉप अप होते हैं, वे दुर्भावनापूर्ण भी हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए पूछने वाले किसी भी स्केचिंग लिंक पर क्लिक न करें।

  • Use anti-virus & web security software

No comments:

Post a Comment